Tata Curvv की रियल-वर्ल्ड फ्यूल इकोनॉमी टेस्टिंग की चर्चा, डीजल और टर्बो पेट्रोल वेरिएंट की तुलना

By S Anil

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Tata Curvv की रियल-वार्ल्ड फ्यूल इकोनॉमी टेस्टिंग की चर्चा

Tata Curvv की रियल-वर्ल्ड फ्यूल इकोनॉमी टेस्टिंग: 

Tata Motors ने हाल ही में अपनी नई SUV, Tata Curvv, लॉन्च की है, जो भारतीय बाजार में एक बेहतरीन विकल्प के रूप में सामने आई है। इस कार के बारे में बहुत चर्चा हो रही है, खासकर इसकी फ्यूल इकोनॉमी और परफॉर्मेंस को लेकर। हम इस आर्टिकल में Tata Curvv के दो वेरिएंट्स—डीजल ऑटोमैटिक और टर्बो पेट्रोल मैनुअल की रियल-वार्ल्ड फ्यूल इकोनॉमी का परीक्षण करेंगे। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि कौन सा वेरिएंट आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

Tata Curvv की रियल-वार्ल्ड फ्यूल इकोनॉमी टेस्टिंग की चर्चा
|__ Credit: Tata Motors

Tata Curvv की पावरट्रेन और वेरिएंट्स

Tata Curvv में आपको तीन प्रकार के पावरट्रेन विकल्प मिलते हैं:

  1. 120hp 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन
  2. 118hp 1.5-लीटर डीजल इंजन
  3. 125hp GDI (Gasoline Direct Injection) टर्बो-पेट्रोल इंजन

हर वेरिएंट में 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है। हमने इस आर्टिकल में डीजल-ऑटो और GDI टर्बो-पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट्स का रियल-लाइफ फ्यूल इकोनॉमी परीक्षण किया है।

Tata Curvv
|__ Credit: Tata Motors

रियल-लाइफ फ्यूल इकोनॉमी टेस्टिंग

हमारी टेस्टिंग में Tata Curvv के दोनों वेरिएंट्स—डीजल ऑटोमैटिक और GDI टर्बो पेट्रोल मैनुअल की परफॉर्मेंस को अलग-अलग ड्राइव मोड्स (Eco, City, और Sports) में टेस्ट किया गया।

डीजल ऑटोमैटिक वेरिएंट:

  • शहर में माइलेज (City Loop): 11.15 किलोमीटर प्रति लीटर (kpl)
  • हाईवे पर माइलेज (Highway Loop): 17.23 किलोमीटर प्रति लीटर (kpl)

डीजल वेरिएंट में ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है, जो इकोनॉमी के लिए ट्यून किया गया है। हालांकि, लो स्पीड पर गियर शिफ्ट में थोड़ी झंझट महसूस होती है और सॉफ्ट शिफ्टिंग की कमी होती है।

Tata Curvv की रियल-वार्ल्ड फ्यूल इकोनॉमी टेस्टिंग की चर्चा
|__ Credit: Tata Motors

GDI टर्बो पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट:

  • शहर में माइलेज (City Loop): 8.40 किलोमीटर प्रति लीटर (kpl)
  • हाईवे पर माइलेज (Highway Loop): 12.77 किलोमीटर प्रति लीटर (kpl)

GDI टर्बो पेट्रोल वेरिएंट का इंजन 1800 rpm के बाद बेहतर प्रदर्शन देता है। इस वेरिएंट में लंबी गियरिंग के कारण शहर में ड्राइव करते वक्त बार-बार डाउनशिफ्ट की जरूरत होती है। इसका थ्रॉटल रिस्पॉन्स भी थोड़ा ज्यादा सेंसिटिव है, जिससे कभी-कभी जेर्की ड्राइविंग होती है।

Tata Curvv की रियल-वार्ल्ड फ्यूल इकोनॉमी टेस्टिंग की चर्चा
|__ Credit: Tata Motors

ट्रांसमिशन और ड्राइव मोड्स

Tata Curvv के दोनों वेरिएंट्स में तीन ड्राइव मोड्स होते हैं—Eco, City, और Sports। इन मोड्स का उद्देश्य माइलेज और ड्राइविंग एक्सपीरियंस को प्रभावित करना है।

  • Eco Mode: इस मोड में इंजन की रिस्पॉन्सिविटी को कम कर दिया जाता है ताकि ज्यादा माइलेज मिल सके। दोनों वेरिएंट्स में Eco मोड का असर देखा गया, खासकर डीजल वेरिएंट में।
  • City Mode: यह मोड सामान्य ड्राइविंग के लिए आदर्श होता है और आमतौर पर शहरी क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जाता है।
  • Sports Mode: इस मोड में अधिक पावर और रेस्पॉन्सिविटी मिलती है, जो स्पीड और परफॉर्मेंस को प्राथमिकता देता है।

    Tata Curvv की रियल-वार्ल्ड फ्यूल इकोनॉमी टेस्टिंग की चर्चा
    |__ Credit: Tata Motors

Tata Curvv की फ्यूल इकोनॉमी पर प्रभाव डालने वाले फैक्टर्स

  1. इंजन का प्रकार: डीजल इंजन को अक्सर बेहतर माइलेज के लिए जाना जाता है। Tata Curvv में डीजल वेरिएंट ने हाईवे पर सबसे बेहतर माइलेज दिया।
  2. ट्रांसमिशन प्रकार: ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन, विशेष रूप से डीजल वेरिएंट में, माइलेज को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  3. गियरिंग: GDI टर्बो-पेट्रोल वेरिएंट की लंबी गियरिंग इसे शहरी ड्राइविंग में थोड़ी मुश्किल बना सकती है, खासकर जब आपको बार-बार गियर शिफ्ट करना पड़े।
  4. ड्राइव मोड्स का उपयोग: Eco मोड का उपयोग करने से दोनों वेरिएंट्स के माइलेज में सुधार हुआ, जबकि Sports मोड में परफॉर्मेंस बढ़ती है, लेकिन माइलेज पर असर पड़ता है।

निष्कर्ष: कौन सा वेरिएंट बेहतर है?

Tata Curvv के डीजल ऑटोमैटिक वेरिएंट ने रियल-लाइफ टेस्टिंग में बेहतर माइलेज दिया, विशेष रूप से हाईवे पर। यदि आप ज्यादा लंबी दूरी की यात्रा करते हैं और फ्यूल इकोनॉमी आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो डीजल वेरिएंट आपके लिए उपयुक्त हो सकता है।

वहीं, अगर आप पावर और परफॉर्मेंस के शौकीन हैं और शहर में ड्राइविंग करते हैं, तो GDI टर्बो-पेट्रोल वेरिएंट एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि, इस वेरिएंट में माइलेज कम है, लेकिन इसका इंजन आपको अच्छा ड्राइविंग अनुभव प्रदान करता है।

Tata Curvv की रियल-वार्ल्ड फ्यूल इकोनॉमी टेस्टिंग की चर्चा
|__ Credit: Tata Motors

FAQs

  1. Tata Curvv का सबसे फ्यूल-इफिशियंट वेरिएंट कौन सा है?

Tata Curvv का डीजल ऑटोमैटिक वेरिएंट सबसे फ्यूल-इफिशियंट है, जो हाईवे पर 17.23kpl और शहर में 11.15kpl माइलेज देता है।

  1. GDI टर्बो पेट्रोल वेरिएंट का ड्राइविंग अनुभव कैसा है?

GDI टर्बो पेट्रोल वेरिएंट का ड्राइविंग अनुभव पावरफुल है, लेकिन इसकी लंबी गियरिंग और सेंसिटिव थ्रॉटल रिस्पॉन्स के कारण शहर में इसे चलाना थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

  1. Tata Curvv में कौन से ड्राइव मोड्स उपलब्ध हैं?

Tata Curvv में तीन ड्राइव मोड्स हैं: Eco, City, और Sports। ये मोड्स आपकी ड्राइविंग की जरूरतों के अनुसार माइलेज और परफॉर्मेंस को प्रभावित करते हैं।

|__ Credit: Tata Motors

इस प्रकार, Tata Curvv अपनी फ्यूल इकोनॉमी और ड्राइविंग एक्सपीरियंस में बहुत अच्छा संतुलन पेश करती है। दोनों वेरिएंट्स में अपनी-अपनी ताकतें हैं, और आपकी ड्राइविंग आदतों के आधार पर आप सही वेरिएंट का चुनाव कर सकते हैं।

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